जानकी स्तुति - भइ प्रगट किशोरी (Janaki Stuti - Bhai Pragat Kishori)

भइ प्रगट किशोरी,

धरनि निहोरी,

जनक नृपति सुखकारी ।


अनुपम बपुधारी,

रूप सँवारी,

आदि शक्ति सुकुमारी ।


मनि कनक सिंघासन,

कृतवर आसन,

शशि शत शत उजियारी ।


शिर मुकुट बिराजे,

भूषन साजे,

नृप लखि भये सुखारी ।


सखि आठ सयानी,

मन हुलसानी,

सेवहिं शील सुहाई ।


नरपति बड़भागी,

अति अनुरागी,

अस्तुति कर मन लाई ।


जय जय जय सीते,

श्रुतिगन गीते,

जेहिं शिव शारद गाई ।


सो मम हित करनी,

भवभय हरनी,

प्रगट भईं श्री आई ।


नित रघुवर माया,

भुवन निकाया,

रचइ जासु रुख पाई ।


सोइ अगजग माता,

निज जनत्राता,

प्रगटी मम ढिग आई ।


कन्या तनु लीजै,

अतिसुख दीजै,

रुचिर रूप सुखदाई ।


शिशु लीला करिये,

रुचि अनुसरिये,

मोरि सुता हरषाई ।


सुनि भूपति बानी,

मन मुसुकानी,

बनी सुता शिशु सीता ।


तब रोदन ठानी,

सुनि हरषानी,

रानी परम बिनीता ।


लिये गोद सुनैना,

जल भरि नैना,

नाचत गावत गीता ।


यह सुजस जे गावहिं,

श्रीपद पावहिं,

ते न होहिं भव भीता ।


दोहा:

रामचन्द्र सुख करन हित,

प्रगटि मख महि सीय ।


"गिरिधर" स्वामिनि जग जननि,

चरित करत कमनीय । ।


जनकपुर जनकलली जी की जय

अयोध्या रामजी लला की जय

- गिरिधर

........................................................................................................
अपने रंग रंगलो गजानन (Apne Rang Ranglo Gajanan)

अपने रंग रंगलो गजानन,
दिल तुम्हारा हो गया,

परमात्मा है प्यारे, तेरी आत्मा के अन्दर - भजन (Parmatma Hai Pyare Teri Aatma Ke Andar)

परमात्मा है प्यारे,
तेरी आत्मा के अन्दर ।

तेरी मुरली की मैं हूँ गुलाम(Teri Murli Ki Main Huun Gulaam Mere Albele Shyam)

तेरी मुरली की मैं हूँ गुलाम, मेरे अलबेले श्याम
अलबेले श्याम मेरे मतवाले श्याम ॥

चैत्र और शारदीय नवरात्रि में अंतर

सनातन परंपरा में नवरात्रि का पर्व वर्ष में दो बार मनाया जाता है। पहला चैत्र के महीने में, जिससे हिंदू नव वर्ष की भी शुरुआत होती है, जिसे चैत्र नवरात्रि कहा जाता है। दूसरा, आश्विन माह में आता है, जिसे शारदीय नवरात्रि कहते हैं।

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

संबंधित लेख